जयपुर मंडल सामान्‍य प्रशासन विभाग

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1. संगठन के कार्यकलाप एवं कर्तव्यों का विवरण

संगठन – सामान्‍य प्रशासन विभाग को मंडल की विभिन्‍न शाखाओं के मध्‍य समन्‍वय का महत्‍वपूर्ण कार्य सौंपा गया है। जयपुर मंडल में सामान्‍य प्रशासन के प्रभारी स्‍वयं मंडल रेल प्रबंधक महोदया सुश्री अंजली गोयल हैं, मंडल की विविध गतिविधियों का सुचारू रूप से चलाने हेतु उनके मार्गदर्शन में कार्य करने हेतु एक अपर मंडल रेल प्रबंधक एवं 19 शाखा अधिकारी कार्यरत हैं मंडल में निम्‍नलिखित शाखाऍ मुख्‍य रूप से कार्यरत हैं –

  1. सामान्‍य शाखा
  2. वाणिज्‍य शाखा
  3. इंजीनियरिंग शाखा
  4. यॉत्रिक – पॉवर
  5. यॉत्रिक – कैरीज एवं वैगन
  6. यॉत्रिक – डीजल शैड
  7. स्‍थापना
  8. सिगनल एवं टेलीकम्‍यूनिकेशन
  9. बिजली
  10. परिचालन
  11. मेडीकल
  12. लेखा
  13. सुरक्षा
  14. राजभाषा
  15. संरक्षा
  16. भंडार

1. सामान्‍य प्रशासन विभाग के कार्यकलाप एवं कर्तव्य:

    सामान्‍य प्रशासन विभाग के कार्य निम्नानुसार हैं:-

  1. रेलवे बोर्ड एवं मुख्यालय से जारी किए गए निर्देशों के कार्यान्वयन की शाखाओं से समय पर अनुपालना की मॉनिटरिंग करना। शाखाओं के मध्‍य समन्‍वय स्‍थापित करना।
  2. मंडल पर प्रदत्‍त शकि्तयों का उपयोग करते हुए प्रशासनिक निर्णय लेना एवं मुख्‍यालय या रेलवे बोर्ड के अधिकार क्षेत्र में होने वाले कार्यों की उपयुक्‍तता देखते हुए ऐसे केस मुख्‍यालय या रेलवे बोर्ड को भिजवाने हेतु अनुमोदन करना।
  3. महत्‍वपूर्ण बैठकों एवं कार्यक्रमों का आयोजन।
  4. मंडल रेल प्रबंधक महोदय को प्राप्‍त होने वाले महत्‍वपूर्ण पत्रों पर संबंधित शाखाओं से कार्यवाही एवं अनुपालना करवाना।
  5. मंडल पर अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों के निरीक्षण सुनिश्चित करवाना।

2. सामान्‍य प्रशासन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अधिकार एवं कर्तव्य:-

क्रम सं नाम एवं पदनाम कार्य सूची
1 श्री कैलाश खांडल
मुख्‍य कार्यालय अधीक्षक
सामान्‍य शाखा के कार्यालय प्रभारी। मंडल रेल प्रबंधक सैल में नियुक्‍त होने के कारण मंडल रेल प्रबंधक महोदय को प्राप्‍त होने वाली डाक को दिये गये निर्देशानुसार प्रस्‍तुत करना एवं परिपत्रित करवाना।
सामान्‍य शाखा से किये जाने वाले पत्राचार की देखरेख एवं मंरेप्र सैल में पर्यवेक्षक के रूप में कार्य करना मंडल रेल प्रबंधक के निर्देशों की अनुपालना करना
2 श्री गोविन्‍द शर्मा
मु. कार्यालय अधीक्षक – सामान्‍य भंडार
सामान्‍य भंडार से संबंधित सभी कार्यों की देखरेख करना। मंडल कार्यालय में उपलब्धे टी एंड पी एवं स्टेशनरी मदों का उपयुक्त् रखरखाव एवं मंडल कार्यालय हेतु स्थानीय खरीद करना एवं ऐसे कार्यों हेतु बजट की उपलब्धाता सुनिश्चित करवाना । मंडल पर मैन्यु्अलों एवं नियम पुस्तबकों को अधतन करवाना एवं इनकी उपलब्धचता सुनिश्चित करवाना। कर्मचारियों की यूनीफार्म की उपलब्धता सुनिश्चित करवाना एवं कर्मचारियों में समय से वितरित करना एवं सामान्य शाखा के ठेके के कार्य। गैस्‍टनर आपरेटर रूम के कार्यों की एवं मशीनों की देखरेख करना व. मंडल सामग्री प्रबंधक द्वारा बताये गये अन्‍य कार्य या निर्देशों की अनुपालना करना
  1. निर्णय लेने की प्रक्रिया मे अपनाये जाने वाली विधि में पर्यवेक्षण एवं जिम्मेदारी शामिल रहती है। लिये गये निर्णय विभिन्न मैन्युअलस जो कि अलग विभागों के हैं एवं रेलवे बोर्ड से अनुमोदित है, उनके अनुसार लिये जाते हैं।
  2. कार्य करने के नियम:-
    रेलवे बोर्ड एवं प्रधान कार्यालय के प्रचलित नियमों एवं अघतन मैन्‍युअल, कोड के अनुरूप संबंधित शाखाओं से कार्य करवाने हेतु समन्‍वयक के रूप में कार्य करना।
  3. कर्मचारियों द्वारा कार्य का ‍ि‍कया जाना एवं प्रयोग किये गये नियम अधिनियम, निर्देश, मैन्युअल एवं रि‍कार्ड निम्‍न मैन्युअलों के अनुसार होंगे:-
    अ. संबंधित विभागों के पास उपलब्‍ध सभी मैन्‍युअल।
  4. ‍निम्नलिखीत डाक्यूमेंट उसके पास या उसके कंट्रोल में रहेंगें:-
    अ. संबंधित विभागों के पास उपलब्‍ध मैन्‍युअल।
  5. जनता द्वारा बताये गये या सुझाये गये कोई भी सुझाव जो नीति निर्धारण में काम आयें:- कोई नहीं।
  6. दो या दो से अधिक व्यक्तियों द्वारा बनी सभा, मीटिंग, कमेटी या अन्य निकाय जो कि सलाह देने के उपयोग से एवं जनता के लिए खुले हों या ऐसी सभाओं के कार्यवृत्त जनता के लिए सुलभ हों उनका ब्यौरा :- कोई नहीं।

9. सामान्‍य विभाग के टेलीफोन

क्रम संनामपदनामदूरभाष नं
1 सुश्री अंजली गोयल मं. रे. प्र. 01412200322
2 श्री एच. सी. मीना अ. मं. रे. प्र. 01412201833
3 श्री एस. के. शर्मा व. मं. सा. प्रबं. 01412200859
4 श्री कैलाश खांडेल मुकार्याधी 9001199016
5 श्री गोविन्‍द शर्मा मुकार्याधी सा भं 9001199015











10.अ सामान्‍य विभाग के अधि‍कारियो व कर्मचारियों के द्वारा प्राप्‍त मासिक पारिश्रमिक जिस में इनके विनियमों में उपलब्द्ध क्षतिपूर्ती प्रणाली सम्मिलित की गई है।




क्रम संनामपदनाममू. वेतन (रू)ग्रेड पे(रू)वेतनमान (रू)
1सुश्री अंजली गोयल मं. रे. प्र. 69340/-10000/-37400 - 67000
2श्री एच. सी. मीनाअ. मं. रे. प्र. 56590/-10000/-37400 - 67000
3श्री एस. के. शर्मा व. मं. सा. प्रबं. 447708700/-37400 - 67000
4श्री कैलाश खांडेल मुकार्याधी 19680/-4600/-9300-34800
5 श्रीमती किरण सैनीकार्याधी19250/-46009300-34800
6 श्री सूरज मीणाकार्याधी 17050/-4600/-9300-34800
7 श्रीमती जया सिंहकार्याधी17420/-4600/-9300-34800
8 श्री अरविन्‍द कुमार कार्याधी12770/-4200/-9300-34800
9 श्री अजीत सिंहवलिपिक10570/-2800/-5200-20200
10 श्री नवनीत शुक्‍ला वलिपिक8940/-2800/-5200-20200
11 श्रीमती शकुंतलावलिपिक8590/-2800/-5200-20200
12 श्रीमती एलिजाबेथलिपिक8070/-1900/-5200-20200


10.ब सामान्‍य भंडार विभाग के अधि‍कारियो व कर्मचारियों के द्वारा प्राप्‍त मासिक पारिश्रमिक जिस में इनके विनियमों में उपलब्द्ध क्षतिपूर्ती प्रणाली सम्मिलित की गई है।



क्रम संनामपदनाममू. वेतन (रू)ग्रेड पे(रू)वेतनमान (रू)
1श्री गोविन्‍द शर्मा मुकार्याधी-सा. भं.19680/-4600/-9300-34800
2श्रीमती सरोज आसुदानीकार्याधी –सा. भं. 17430/-4600/-9300-34800
3श्री कन्‍हैया लाल मीणा कार्याधी –सा. भं.17020/-4600/-9300-34800


11 इसकी प्रत्येक एजेंसी को आवंटित बजट, जिसमें सभी योजनाओं, प्रस्तावित व्यय तथा किये गये संविवरण संबंधी रिर्पोटों को उल्लेख करें। शून्य
12 आर्थिक सहायता देने के कार्यक्रमों के तरीके, जिसमें आवंटित राशि तथा ऐसे कार्यक्रमों के हितभागियों का विवरण दें। शून्य
13 इसके द्वारा प्रदत्त रियायतें / अनुमति या प्राधिकरणों के विवरण। शून्य
14 इसके लिए उपलब्धता या रखे जाने वाली सूचना के संबंध में ब्यौरे, जिन्हें इलैक्ट्रानिक रूप में लिया जाए। शून्य
15 यदि जनता के उपयोग के लिए पुस्तकालय या वाचनालयों, तो उसके कर्मचारी धंटों सहित, नागरिकों के लिए सूचना उपलब्ध कराये जाने के लिए उपलब्ध सुविधाओं का ‍विवरण। शून्य
16 जन सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम तथा अन्य विवरण। नीचे टेबिल में दर्शाये अनुसार



जन सूचना अधिकारी जयपुर मंडल
नामपदनाममोबाईल नं.कार्यालय का पता
श्रीमती निष्‍ठा पुरीवरिष्‍ठ मंडल वित्‍त प्रबंधक9001199100मंरेप्र. कार्यालय, पॉवर हाउस रोड – जयपुर।

आरटीआई के निर्देशानुसार सूचना

सीवीसी के मार्गनिर्देशानुसार सूचना
मद सं मद का विवरणस्थिति या सूचना
1व्यय संविदाए जिनके लिए पंजीकृत/अनुमोदित सूची रखी जाती है, के ठेकेदारों/ आपूर्तिकर्ताओं /विक्रेताओं का रजि.।शून्य
2अर्जित सविदाऍ जिनके लिए पंजीकृत /अनुमोदित सूची रखी जाती है वो ठेकेदारों का रजिस्ट्रेशन।शून्य
3भंडार विभाग द्वारा किये गये प्रापण के संबंध में व्यापार समूह का या श्रेणीवार प्रतिष्‍ठानों का रजिस्ट्रेशन।शून्य
4चिकित्सा आपूर्तिकर्ताओं / स्वास्थ्य देखरेख के लिये प्रतिष्ठानों / अस्पतालों का पंजीकरण।शून्य
5उपर्युक्त मद सं. 1, 2, 3 एवं 4 के संबंध में पंजीकरण/ पुर्नपंजीकरण का नवीनीकरण।शून्य
6निदेशालय परिचालन प्रक्रियाओं डी. ओ. पी तथा तकनीकी भर्ती अनुसूची एनसीआर के साथ आरडीएसओ द्वारा विक्रेताओं का अनुमोदन यथा भाग । या भाग ।। दोनों के स्त्रोतानुसार इन्हें सामग्री आवटित ‍किये जाने के ‍लिये स्त्रोतों के अनुमोदन करने के ‍लिये कोर, डीएलडब्लयू, सीएलडब्लयू, आईसीएफ, आरसीए द्वारा ऐसी कार्यवाही की जानी चाहिए। शून्य
7आरडीएसओ, कोर, डीएलडब्लयू, सीएलडब्लयू, आईसीएफ, आरसीएफ द्वारा आरडीएसओ यथा भाग । या भाग ।। दोनों के स्त्रोतानुसार द्वारा विक्रेताओं के अनुमोदन का पुर्न: नवीनीकरण। शून्य
8भाग ।। की सूची से भाग । की सूची तक विक्रेताओं का अपग्रेडेशन। शून्य
9आरटीएसए तथा सीबीए लाईसेंस ।शून्य
10पीसीओ बूथ लाईसेंस।शून्य
11कामर्शियल प्लाट।शून्य
12स्टैकिंग अनुमति।शून्य
13फूड-प्लाजा का लाईसेंस देना।शून्य
14“भुगतान कर काम में लो” शौचालय लाईसेंस।शून्य
15पार्सल हैंडिल करना तथा यानान्तरण लाईसेंस देना।शून्य
16मॉगपत्र का पंजीकरण तथा रैकों का आवंटन।शून्य
17पर्यटन कार, कोच तथा गाडी बुकिंग।शून्य
18दावा क्षतिपूर्ती का आवेदन पत्र।शून्य
19माल भाडा तथा किराये को वापिस भुगतान करने के लिए आवेदन पत्र।शून्य
20स्थान शुल्क तथा विलंब शुल्क की माफी।शून्य
21संविदा के आधार पर परामर्शदाता चिकित्‍सकों की नियुक्‍तियॉ तथा इनका पुर्न: नवीनीकरण।शून्य
22सांस्‍कृतिक कोटा, स्पोटर्स कोटा, विकलांग कोटा तथा स्काउट गाईड कोटा के लिये नियुक्‍तियॉ/ इनके लिये रिक्‍तयॉ / परीक्षाएं वेबसाईट पर भी होनी चाहिए।शून्य
23अनुकंपा के आधार पर अपेक्षित नियुक्तियों के मामले।शून्य
24ठेकेदारों / आपूर्तीकर्ताओं इत्यादि के सभी बिल भुगतान का स्तर।शून्य
25रेलवे भर्ती बोर्ड तथा आरपीएफ/ आरपीएसएफ द्वारा भर्ती। क. रोजगार सूचनाएं जिनमें रिक्‍त स्थितयों, श्रेणी, राज्य आरपीएफ /आरपीएसएफ ही के मामले में संप्रदायवार, पात्रता, मापदंड इत्यादि दर्शाएं। ख. आवश्यक सूचना के साथ आवेदनों की प्राप्‍ति की स्पष्ट स्थिति। ग. आवेदन पत्रों के अस्वीकार का ‍ि‍ववरण। ध्. बुलावा पत्रों को जारी करने का ‍‍ि‍ववरण। च. परीक्षाओं की तिथी, समय तथा स्थान। छ. परिणाम तथा पैनल का प्रकाशन। ज. परिणाम रोके जाने या परीक्षा निरस्तीकरण के संबंध में सूचना। शून्य
26मूल्य की निविदायें / कार्य संविदाओं का विवरण - इंजीनियरिंग / यॉत्रिक / इलैक्ट्रिकल / एस एंड टी तथा चिकित्सा ‍विभाग के संबंध में 01 करोड रू,वाणिज्य विभागों के लिये 50 लाख रू. और कीमत की सभी क्रय – भंडार संविदाओं के माध्यम से क्रय की गई 20 लाख रू.। अतिरिक्त विवरण कार्य प्रारंभ की वास्तिवक ‍तिथी / पूरा करने की वास्‍तविक तिथी /विलंब का कारण, यदि कोई हो।शून्य
27क्रं. सं. 26 के अनुसार सभी निर्माण संविदाएं /क्रय का मासिक सारांश।शून्य
28सभी प्रकार के लाईसेंस, अनुज्ञा, क्लीयरेंस।शून्य
29सभी प्रकार के आवेदन पत्र / प्रोफार्मा डाउनलोड किये जाने के रूप में वेबसाईट पर उपलब्ध है। आवेदन फार्मों के प्राप्त हो जाने के बाद, दस्तावेजों/ सूचनाओं के बारे में पाई गई कमियों को प्रस्तुत ‍किया जाए।शून्य
30व्यक्तिगत आवेदन/ मामलों के स्तर को उपलब्ध कराया जाए।शून्य